ATM

ATM full form in Hindi : ATM (एटीएम) एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है, जिसका उपयोग cash निकालने और cash जमा करने के लिए किया जाता है। आज के समय में, लोगों के लिए ATM एक आवश्यक उपकरण है जिससे वे अपने बैंक के खाते से किसी भी समय cash निकाल सकते हैं।

ATM का फूल फार्म क्या है ?(ATM full form in Hindi)

ATM का पूरा नाम “ऑटोमेटेड टेलर मशीन (Automated teller machine)” होता है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है, जो cash निकालने और जमा करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसके जरिए आप अपने बैंक खाते से cash निकाल सकते हैं या अपने बैंक खाते में पैसा जमा भी कर सकते हैं।

यह एक डिजिटल तकनीक सुविधा है जिसे बैंक द्वारा प्रदान किया जाता है। आजकल, एटीएम सभी बैंकों में उपलब्ध होते हैं और आम जनता के लिए बैंकिंग आसान हो गया है।

इसमे बैंक खाते का बैलेंस जानने की भी सुविधा होती है जिससे आप अपने बैंक खाते का बैलेंस चेक कर सकते हो। इसके अलावा, आप अपने बैंक खाते का विवरण भी जान सकते हो, जैसे कि अपने पहले कितना cash निकाले या जमा किए थे।

एटीएम के जरिए पैसों की आवश्यकता के समय बिना किसी परेशानी के cash निकाला जा सकता है और अपनी जरूरतों को पूरा किया जा सकता है।

ATM का महत्व

ATM का महत्व पैसा निकालने और पैसा जमा करने के लिए बहुत उपयोगी होता है। आप किसी भी समय चाहे दिन हो या रात ATM से cash निकाल सकता है और पैसा निकालने के लिए किसी भी बैंक शाखा के चक्कर नहीं लगाने पड़ते हैं।

इसके साथ ही, ATM से नकद निकालने के लिए आपके पास कोई चेक नहीं होना आवश्यक होता है। इसके अलावा, ATM व्यापार या खरीदारी के लिए नकद निकालने के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। साथ ही यह समय की बचत का भी एक महत्वपूर्ण साधन होता है।

ATM के उपयोग

ATM का उपयोग करना बहुत आसान होता है। आप अपने ATM कार्ड और पासवर्ड के माध्यम सीधे ATM मशीन में जा सकते हैं और अपना कार्ड डालकर नकद निकाल सकते हैं। ATM से पैसे निकालने के लिए अपना कार्ड ATM मशीन में डालें और अपना पासवर्ड डालें। फिर आपके सामने एक मेन्यू आएगा, जिसमें आपको अपनी नकद निकालने की राशि डालनी होगी। अगर आप पहले से ही जमा करना चाहते हैं, तो आप अपने बैंक खाते में से पैसे जमा करने के लिए एक विकल्प भी चुन सकते हैं।

ATM का उपयोग करते समय सावधानियां

ATM का उपयोग करते समय कुछ सावधानियों का ध्यान रखना जरूरी होता है। आपके ATM कार्ड को कभी भी दूसरों से नहीं शेयर करना चाहिए। अपने ATM कार्ड पर कभी भी अपना पासवर्ड न लिखें। ATM मशीन में कभी भी अपने कार्ड को सुरक्षित रखें। इसके अलावा, ATM मशीन के आसपास अधिक संख्या में लोगों के साथ होने से बचें।

ATM के पार्ट्स

एटीएम मशीन में कुछ मुख्य अंग होते हैं जो निम्नानुसार हैं।

  1. कार्ड रीडर: एटीएम मशीन के इस भाग में बैंक कार्ड स्लॉट होता है जिसमें बैंक कार्ड डाला जाता है। यह कार्ड रीडर कार्ड के द्वारा प्रवेश देता है और सेवा शुरू करता है।
  2. कीपैड: एटीएम मशीन के इस भाग में कीपैड होता है जिससे प्रयोगकर्ता अपना पिन नंबर दर्ज करता है।
  3. स्क्रीन: एटीएम मशीन के इस भाग में एक स्क्रीन होता है जिसपर विभिन्न सेवाएं और विवरण दिखाए जाते हैं।
  4. कुछ बटन: एटीएम मशीन में कुछ बटन होते हैं जो प्रयोगकर्ता को निम्नलिखित सेवाओं का चयन करने में मदद करते हैं – नकद निकालना, नकद जमा करना, बैलेंस जानना आदि।
  5. नकदी देने वाला मेकेनिज्म: एटीएम मशीन के इस भाग में नकद देने वाला मेकेनिज्म होता है जो नकदी निकालता है और नकदी की संख्या को स्क्रीन पर दिखाता है।
  6. नकद जमा करने वाली छिद्री: एटीएम मशीन के इस भाग में एक छिद्री होती है जिसमें नकद जमा किया जा सकता है। छिद्री खोलने के बाद, नकद जमा करने वाला मेकेनिज्म नकदी गिनती करता है और स्क्रीन पर नकदी की संख्या दिखाता है।
  7. प्रिंटर: एटीएम मशीन के इस भाग में प्रिंटर होता है जो यात्रा विवरण, व्यवसायिक संदेश और आवश्यक दस्तावेजों को प्रिंट करता है।
  8. कंट्रोल यूनिट: एटीएम मशीन के इस भाग में एक कंट्रोल यूनिट होता है जो एटीएम मशीन की सभी गतिविधियों का नियंत्रण करता है।

इन सभी भागों का संयोजन एटीएम मशीन का संपूर्ण शरीर तैयार करता है जो हमें नकदी की सुविधा प्रदान करता है।

ATM से संबंधित FAQ

एटीएम क्या है?

एटीएम एक ऐसी मशीन है जो नकदी निकालने और जमा करने की सुविधा प्रदान करती है। आप अपने बैंक खाते से नकदी निकाल सकते हैं और अपने बैंक खाते में नकदी जमा कर सकते हैं।

एटीएम का पूरा नाम क्या है?

एटीएम का पूरा नाम “ऑटोमेटेड टेलर मशीन” होता है।

एटीएम की स्थापना किसने की थी?

एटीएम की स्थापना जॉन डब्ल्यू जेट सन ने की थी।

निष्कर्ष

ATM एक उपयोगी उपकरण है जो नकद निकालने और नकद जमा करने के लिए बहुत उपयोगी होता है। इसके साथ ही, ATM समय और श्रम की बचत का भी सहारा देता है। इसे सही तरीके से उपयोग करते हुए, हम अपनी नकदी के साथ अधिक सुरक्षित रह सकते हैं। इसलिए, हमें ATM का सही उपयोग करना चाहिए और सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए ताकि हम नकदी के साथ बचाव रख सकें।

अगर आप नकद निकालना या जमा करना चाहते हैं, तो ATM एक सुविधाजनक उपाय है। हमने देखा कि इसे उपयोग करना बहुत आसान है। यह आपके लिए समय और श्रम की बचत का सबसे अच्छा उपाय हो सकता है। इसलिए, अपने निजी और व्यावसायिक जीवन में एटीएम का उपयोग करना सीखें और इसे सही तरीके से उपयोग करने के लिए संबंधित सावधानियों का पालन करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now